#SEO – #Search Engine Optimization कैसे करें?

SEO Kaise Kare Hindi, search engine optimization in meerut and dehradun

अपनी वेबसाईट को Google में कैसे रैंक करें? सभी के मन में यह सवाल रहता है कि किसी तरह हमारी साईट Google के पहले पेज पर आ जाये। What is Search Engine Optimization?

रेगुलर टिप्स प्राप्त करने के लिये WhatsApp Group Join करें

Google जोकि सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजिन है, आज पूरी दुनिया में किसी को किसी को कुछ भी चाहिये तो वह सीधा Google पर जाकर सर्च करता है, जिसके Google यूजर को मिलियन नम्बर रिजल्ट देता है, और जिन वेबसाईट के रिज़ल्ट यहाँ आते हैं उनका आनलाईन बिजनेस ग्रो करने की सम्भावनायें बहुत ज्यादा होती हैं या कह सकते हैं कि उनका आनलाईन बिजनेस तरक्की करने लगता है।

what-is-search-engine-optimization-maya-digital
Search Results on Google

अब आप यह तो समझ गये होंगे कि Internet के मार्केट में Google का कितना बड़ा नाम है और किसी भी बिजनेस को आनलाईन सक्सेस के लिये Google का काफी सहारा लेना पड़ता है। गूगल में अपनी साईट रैंक कराने की दो ही तरीके होते हैं एक तो SEO (Search Engine Optimization) जोकि आपकी साईट पर Organic Traffic भेजता है, और दूसरा होता है Paid Traffic.

विज्ञापन – आनलाईन विजिटिंग कार्ड आर्डर करें और फ्री डिलीवरी पायें

इनमें सबसे ज्यादा प्रचलित होता है Organic Traffic, जिसके लिये आपको साईट का SEO करना होता है। किसी भी साईट के लिये Organic Traffic का काफी बड़ा रोल होता है। यह आपकी साईट का क्वालिटी स्कोर भी बढ़ाता है, इसलिये सभी कम्पनियाँ SEO को प्राथमिकता देती हैं।

google-search-engine-optimization-maya-digital
Google Search Engine Optimization

आपने यदि अपने बिजनेस के लिये एक वेबसाईट बनवाई है और अगर आपकी वेबसाईट गूगल में रैंक नहीं कर रही है तो आपकी वेबसाईट का कोई विशेष फायदा नही है, यह बिल्कुल न के बराबर ही आपके बिजनेस को आनलाईन प्रमोट करेगी, क्योंकि जिसको आपके बिजनेस के बारे में पहले से ही मालूम है वह तो आपकी वेबसाईट तक पहुँच सकेगा परन्तु नये और अन्जान लोग आपके बिजनेस तक नहीं पहुँच पायेंगे।

beginner's-guide-to-seo-maya-digital
No Organic Visitor without SEO

विज्ञापन – आकर्षक आर्टिफिशियल ज्वैलरी कलैक्शन देखें

क्योंकि नया Buyer आपके बिजनेस को सर्च न करके अपनी जरूरत को सर्च करता है जैसे कि Buy Ladies Purse Shop Online और अगर इस की-वर्ड पर आपकी साईट नहीं आती है तो आपकी वेबसाईट का कोई लाभ नहीं है। वेबसाईट का SEO न करने पर वह Google में कभी भी रैंक नहीं कर पायेगी।

keyword-research-google-maya-digital
Keyword Search Result

Maya Digital Blog के माध्यम से हम आपको सिखायेंगे कि आप स्वयं अपनी वेबसाईट का SEO किस प्रकार कर सकते हैं। SEO सीखें और अपनी वेबसाईट का प्रमोशन स्वयं ही करें। इसके लिये Maya Digital Blog में क्रमवार ब्लाग प्रकाशित किये जायेंगे जिनको देख-पढ़ कर आप अपनी वेबसाईट का SEO कर पायेंगे। यदि कहीं पर आपको कुछ समझ में नही आता है तो आप उसको ब्लाग में कमन्ट करके भी पूछ सकते हैं।

यहाँ एक बात ध्यान रखने वाली है कि किसी भी वेबसाईट के लिये Organic Traffic काफी महत्वपूर्ण होता है और बिना SEO किये Google कभी भी आपकी वेबसाईट पर Organic Traffic नहीं भेजेगा। इसलिये वेबसाईट बनवाने के बाद बिजनेस में सफलता और तरक्की पाने के लिये इसके SEO पर गम्भीर रूप से कार्य करें।

तो आईये अब SEO करना शुरू करते हैं। SEO दो तरह के होते हैं एक होता है On page SEO और Off page SEO. दोनो ही तरह के SEO बहुत जरूरी होते हैं, On page SEO ज्यादातर सिर्फ एक बार किया जाता है और Off page SEO एक रेगुलर किये जाने वाली प्रक्रिया होती है।

AD – Buy Web Hosting @ Rs. 75/mo – 7 day Moneyback.

seo-kaise-kare-hindi-maya-digital
Learn SEO Kaise Kare in Hindi

Off page SEO करने से पहले हमें On page SEO करना होता है, इसके लिये सबसे पहले हमें वेबसाईट को SEO Compatible करना होता है, जिसमें निम्नलिखित टास्क होते हैं-

  1. Meta Title Name
  2. Meta Description
  3. Meta Tag
  4. SEO Compatible Image Name
  5. Image Optimization
  6. Keyword research
  7. Website loading speed

Title Name – सबसे पहले आपको अपनी वेबसाईट के सभी पेज के लिये अच्छे और आपके बिजनेस से मैच करते हुये की-वर्ड डालने होते हैं, आपने देखा होगा कि जब भी आप कोई वेबसाईट ओपन करते हैं तो उसके पेज के उपर एक यूनिक टाईटल नेम होता है, आमतौर पर जब आप वेबसाईट बनवाते हैं तो यहाँ टाईटल नेम के रूप में सभी पेज पर एक ही जैसा टाईटल नेम डाल दिया जाता है जिसमें मुख्य रूप से सभी लोग बिजनेस का नाम डाल देते हैं जैसे-
Welcome to My Website या
Welcome to Aman Enterprises आदि

seo-title-tag-website-maya-digital
SEO Title Tag of a Web Page

जोकि पूरी तरह से गलत तरीका है और कभी-कभी ऐसी साईट ब्लाक भी हो जाती हैं जिससे उनकी रैंकिंग प्रभावित हो जाती है। टाईटल नेम में आपका बिजनेस का नाम पेज का नाम और आपकी सर्विस से सम्बन्धित की-वर्ड आना चाहिये, जैसे-
Best Website Designing Company in Meerut – Maya Digital

home-page-title-tag-maya-digital
Web Page Title in Google Search Results

उपरोक्त टाईटल में कीवर्ड और सर्विस Best Website Designing Company in Meerut और बिजनेस का नाम Maya Digital दोनो का ही जिक्र हुआ है।

शेष अगले अंक में…………. यदि आर्टिकल अच्छा लगा तो इसको शेयर करें और कमन्ट करें

यह आर्टिकल आपको कैसा लगा कमन्ट करके बतायें, अगर आपको कुछ समझ न आया हो तो आप कमन्ट बाक्स में कमन्ट करके पूछ सकते हैं। यदि आप वेबसाईट या SEO से सम्बन्धित कोई अन्य जानकारी चाहते हैं तो उसको भी आप कमन्ट बाक्स में डाल सकते हैं।

विज्ञापन – आनलाईन विजिटिंग कार्ड आर्डर करें और फ्री डिलीवरी पायें

2 thoughts on “#SEO – #Search Engine Optimization कैसे करें?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *